पाठकों से निवेदन

इस ब्लोग पर तंत्र, मंत्र, ज्योतिष, वास्तु व अध्यातम के क्षेत्र की जानकारी निस्वार्थ भाव से मानव मात्र के कल्याण के उद्देश्य से दी जाती है तथा मैं कोई भी फीस या चन्दा स्वीकार नहीं करता हुं तथा न हीं दक्षिणा लेकर अनुष्ठान आदि करता हुं ब्लोग पर बताये सभी उपाय आप स्वंय करेगें तो ही लाभ होगा या आपका कोई निकट संबधी निस्वार्थ भाव से आपके लिये करे तो लाभ होगा।
साईं बाबा तथा रामकृष्ण परमहंस मेरे आदर्श है तथा ब्लोग लेखक सबका मालिक एक है के सिद्धान्त में दृढ़ विश्वास रखकर सभी धर्मों व सभी देवी देवताओं को मानता है।इसलिये इस ब्लोग पर सभी धर्मो में बताये गये उपाय दिये जाते हैं आप भी किसी भी देवी देवता को मानते हो उपाय जिस देवी देवता का बताया जावे उसको इसी भाव से करें कि जैसे पखां,बल्ब,फ्रिज अलग अलग कार्य करते हैं परन्तु सभी चलते बिजली की शक्ति से हैं इसी प्रकार इश्वर की शक्ति से संचालित किसी भी देवी देवता की भक्ति करना उसी शाश्वत निराकार उर्जा की भक्ति ही है।आपकी राय,सुझाव व प्रश्न सीधे mckaushik00@yahoo.co.in (read 00 as zero zero) पर मेल कीये जा सकते है।

Thursday, November 12, 2009

निफ्टी में डीलीवरी बेस ट्रेडिंग कैसे करें।


शेयर बाजार में काम करने वाले बहुत से छोटे निवेशकों को यह जानकारी ही नहीं है कि वो शेयर बाजार में जैसे शेयरों को डीलीवरी पर खरीदते व बेचते हैं वैसे निफ्टी को भी बेच और खरीद सकते हैं।
यह एक आम धारणा है कि निफ्टी केवल फ्यूचर एण्ड ओप्शन में या इन्टरा डे ट्रेडिंग में खरीद और बेच सकते हैं परन्तु निफ्टी की शेयरों की तरह डीलीवरी नहीं ले सकते यह धारणा गलत है।क्यों कि फ्यूचर और इन्टरा डे में हुयी ट्रेडिंग का सेटलमेंट आखिरकार डीलीवरी से ही होता है।
इसके लिये एन.एस.ई. में निफ्टी बेचंमार्क एक्सचेंज ट्रेडेड फंड नामक एक प्रोडक्ट ट्रेड होता है जिसे संक्षेप में निफ्टी इटीएफ भी कहते हैं। यह एक प्रकार का म्यूचूअल फंड है परन्तु आम म्यूचूअल फंड नहीं है यह फंड निफ्टी के 50 शेयरों को ही होल्ड करता है तथा निफ्टी के अनुपात में ही होल्ड करता है जिससे इसकी एन.ए.वी. सदैव निफ्टी के समान ही रहती है।
इसकी एक यूनिट निफ्टी की 1/10होती है जैसे निफ्टी 5000 हो तो निफ्टी ई.टी.एफ की एक यूनिट 500 पर होगी तथा इसकी आप शेयरों की तरह डीलीवरी ले सकते हैं और इसमें सामान्य बा्रेकरेज जो आप शेयरों को खरीदते समय देते हैं वो ही लागु होगा तथा यूनिट आपके डी मेट खाते में डीलीवर हो जावेगी।
तो यदि आप शेयरों के झंझट से बचकर सीधे निफटी में बने रहना चाहते हैं तो इसकी यूनिट खरीद कर होल्ड कर सकते है। तथा मिनिमम एक यूनिट जो निफ्टी के 1/10 पर मिलती है खरीद और बेच सकते हैं। यदि आप http://icicidirect.com/ से आनलाईन ट्रेडिंग कर रहें हैं तो इसका icici direct कोड NIFBEE है।
शेयर बाजार पर ज्यादा जानकारी के लिये मेरा मूल अंग्रेजी का ब्लोग http://sharegenius.blogspot.com/ देखें।

1 comment:

  1. is jankari ke liye dhanyavad. mujhe bhi ye baat pata nahi thi ki stock ki tarah nifty ki bhi delivery li ja sakti hai. mai 2006 se stock market me invest karta raha hoon aur jyada labh ker chakkar me dlf,unitech aur punjlloyed jaise stock ko high level par lene ke karan kaphi loss bhi kiya hoon. mera aisa manna hai agar protfolio me 10-15% nifty rahe to risk kamta hai. aur kabhi kabhi koi ache fundamental ke stock panik selling ke karan agar jyada gire to ise bechkar wah stock liya ja sakta hai.

    ReplyDelete

Please give your comments to improve our work and any query about this article we try to reply all comments by follow up comments.
आपके कमेंटस मेरे कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

Featured Post

भूत देखने के लिये प्रयोग

आप भूत प्रेत नहीं मानते हो तों एक सरल सा प्रयोग मैं आपको बता देता हूं ताकि आप भूत जी के दर्शनों का लाभ उठा सकें यह प्रयोग मुझे एक तांत्रिक ...