पाठकों से निवेदन

इस ब्लोग पर तंत्र, मंत्र, ज्योतिष, वास्तु व अध्यातम के क्षेत्र की जानकारी निस्वार्थ भाव से मानव मात्र के कल्याण के उद्देश्य से दी जाती है तथा मैं कोई भी फीस या चन्दा स्वीकार नहीं करता हुं तथा न हीं दक्षिणा लेकर अनुष्ठान आदि करता हुं ब्लोग पर बताये सभी उपाय आप स्वंय करेगें तो ही लाभ होगा या आपका कोई निकट संबधी निस्वार्थ भाव से आपके लिये करे तो लाभ होगा।
साईं बाबा तथा रामकृष्ण परमहंस मेरे आदर्श है तथा ब्लोग लेखक सबका मालिक एक है के सिद्धान्त में दृढ़ विश्वास रखकर सभी धर्मों व सभी देवी देवताओं को मानता है।इसलिये इस ब्लोग पर सभी धर्मो में बताये गये उपाय दिये जाते हैं आप भी किसी भी देवी देवता को मानते हो उपाय जिस देवी देवता का बताया जावे उसको इसी भाव से करें कि जैसे पखां,बल्ब,फ्रिज अलग अलग कार्य करते हैं परन्तु सभी चलते बिजली की शक्ति से हैं इसी प्रकार इश्वर की शक्ति से संचालित किसी भी देवी देवता की भक्ति करना उसी शाश्वत निराकार उर्जा की भक्ति ही है।आपकी राय,सुझाव व प्रश्न सीधे mckaushik00@yahoo.co.in (read 00 as zero zero) पर मेल कीये जा सकते है।

Friday, July 12, 2019

Chocolate Malt Protein Powder at Home घर पर माल्ट वाला प्रोटिन पाउडर या मिल्क सप्लीमेंट या माल्ट हैल्थ ड्रिकं कैसे बनायें?

घर पर माल्ट वाला प्रोटिन पाउडर या मिल्क सप्लीमेंट या माल्ट हैल्थ ड्रिकं कैसे बनायें? How to make chocolate malt protein health powder milk supplement at home?
बाजार में मिलने वाले मिल्क सप्लीमेंट हैल्थ पाउडर व प्रोटिन पाउडर की सच्चाई को आप जानने के बाद आप कभी भी अपनी मेहनत की कमाई को इन पर बरबाद नहीं करना चाहेगें।
मेरे साथ वर्ष 2013 में ये घटना हो चुकी है मेरे एक परिचित जो एमबीबीएस डाक्टर भी थे एक नेटवर्क मार्केटिगं कंपनी से जुड़े हुये थे उन्होने मुझे इस प्रसिद्ध कपंनी का एक महंगा हैल्थ पाउडर बेच लिया जो मैने स्वयं भी दूध में मिलाकर पिया व अपने 10 वर्ष के बच्चे को भी पिलाया ।
पाउडर पीने के बाद मुझे ऐसा लगा कि इससे अच्छा हैल्थ पाउडर हो ही नहीं सकता क्यों कि मुझे बहुत एनर्जी महसूस हुयी खुब भूख लगती अच्छी नींद आती व मेरे मसल्स भी कुछ कुछ फिल्मों जैसे बनने लगे बच्चे को जो एलर्जी रहती थी वो ठीक हो गयी । मैं खुश हो गया पुरे परिवार को ये पाउडर पीलाने लगा डाक्टर साहब जमकर चांदी काटने लगे क्यों कि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़े होने के कारण उनको जमकर कमीशन मिलने लगा मैने सोचा चलो सेहत के लिये इतना प्योर पाउडर मिलता है तो अच्छा ही है।
जब कुछ समय के लिये मैं अपने रिश्तेदारी में कहीं गया व ये पाउडर कुछ समय के लिये बंद हुआ तब मालुम चला मेरी घूटनों गर्दन व पीठ की हडिडयों में भयानक दर्द आया रात की नींद उड़ गयी भूख बंद हो गयी बच्चे का लीवर खराब हो गया जबरदस्त न्यूमोनिया हो गया बच्चा मरते मरते बचा। डाक्टरों ने मुझे भी गर्दन का आपरेशन करवा लेने की सलाह दी मेरा शक उस पाउडर पर ही गया जिसमें सभंवत स्टीराॅयड का इस्तेमाल किया गया था।
उसके बाद मैने बाजारू पाउडर दूध में मिला कर पीने से तौबा कर ली व इस बारे में रिसर्च की तो मालूम चला की माल्ट सबसे अच्छा स्वदेशी नैचुरल हैल्थ ड्रिकं होता है। Malt is also use in beer
माल्ट क्या होता है?- जब देवताओं के आहार जौ को अकुंरित किया जाकर फिर सुखा कर पीस लिया जाता है तो उसे माल्ट कहते हैं। जौ अर्थात बारले में कैल्शियम मैग्निशियम जिंक आदि भगवान के मिलाये उचित अनुपात में होते हैं आयुर्वेद में जौ कि राख यवक्षार के नाम से पथरी निकालने व जोड़ों के दर्द के लिये काम में ली जाती है। मेरे पोपटी ब्लोग पर माल्ट से मर्दाना शक्ति बढ़ती है इस बारे में एक आर्टिकल पहले ही मैं लिख चुका हूं आप उसे इस लिंक पर पढ़ लेवेंः-
अब आपको माल्ट से हैल्थ ड्रिकं बनानें की मेरी रेसिपी बता देता हूं जो मैने बहुत शोध के बाद तैयार की है तथा इससे परफेक्ट हैल्थ ड्रिंक आपके व आपके परिवार के लिये नहीं बन सकता क्यों कि इसमें जौ से बने माल्ट के अलावा बादाम सौफं खसखस चीनी व चाॅकलेट पाउडर का उचित अनुपात में समिश्रण किया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि ये सबकुछ आप घर पर खुद बनायेगें जिससे इसमें स्टीराॅयड व ड्रग्स आदि कैमिकल का प्रयोग नहीं हुआ है इस बारे में आप निश्चिंत रहेगें। इससे फायदा तो होगा ही व नुकसान बिल्कुल नहीं हो सकेगा।

घरेलु माल्ट युक्त प्रोटिन पाउडर वाला हैल्थ ड्रिंक बनानें की रेसिपीः-
सामग्रीः-
1. जौ या जौ का दलिया 250 ग्राम
2. बादाम केवल 5 नग सावधान रहें लालच ना करें 5 से ज्यादा बादाम प्रयोग नहीं करें बादाम में कैल्शियम आक्जलेट होता है जो ज्यादा खाने पर पथरी करता है। 250 गा्रम जौ के अनुपात में 5 बादाम हानिरहित है व इतने आपकी सेहत के लिये पर्याप्त रहेगें।
3. खसखस एक चम्मच
4. सौफं या वरियाली एक चम्मच
5. गुड़ 100 ग्राम
6. चाॅकलेट पाउडर 50 ग्राम ( बाजार में मिल जाता है) जो चाॅकलेट पाउडर नहीं डालना चाहें वो सूखी डेरी मिल्क चाॅकलेट यूज कर सकते हैं।
विधिः- यदि आप इसे 15 फरवरी से 15 मई के बीच बना रहे हैं तो आप जौ को अकुंरित करके बना सकेगें इसके अलावा के मौसम में घर पर माल्ट बनानें का प्रयास करने पर वातावरण में नमी की मात्रा ज्यादा होने से व गरमी तथा घूप कम होने से अकुरित जौ वापस आपसे अच्छी तरह सुखेगें नहीं तथा वो फगंस आने से खराब हो जायेगें। आप ओवन में सुखा सकें तो कभी भी बनायें नहीं हो माल्ट तो खाली 15 फरवरी से 15 मई के बीच ही बना कर एक साथ पुरे साल की यूज के लिये रख लेवें। अकुंरित जौ को सुखा कर रखना माल्ट कहलाता है
अकुंरित जौ भी सुखाने के बाद पीस कर नहीं रखें साबुत ही स्टोर करके रखें व जरूरत के अनुसार 250 गा्रम की मात्रा ही एक बार में पीस कर माल्ट बनावें नही तो ये हीनवीर्य हो जायेगें अर्थात इनकी खुश्बू उ़ड़ जायेगी व इनके गुण कम हो जायेगें।
यदि वर्षा के मौसम व ठंडे मौसम में बना रहे हैं व आपके पास माल्ट नहीं है तो जौ अकुंरित करके सुखाने की कोशिश बगैर ओवन के ना करें। क्यों कि इससे फगंस पैदा हो जाने से आपको हानि हो सकती है।
ठंडे व नमी के मौसम में बाजार में मिलने वाले जौ के सुखे दलिये का प्रयोग करें जौ के दलिये में भी सभी  जौ के गुण होते हैं केवल अकुंरित करने से विटामिन व एंजाईम की जो मात्रा बढ़ जाती है उसका लाभ नहीं मिलेगा बाकी जौ का दलिया भी ठंडा व प्रोटिन मिनरल तथा विटामिन से भरपुर होता है। जौ देवताओं का आहार माना जाता है।
बस अब रेसिपी बहुत सिम्पल है जौ या माल्ट 250 गा्रम 5 बादाम 1 चम्मच खसखस 1 चम्मच सौंफ 100 ग्राम गुड़ 50 ग्राम चाॅकलेट पाडर को मिक्सी में पीसें मिक्सी ज्यादा देर नहीं चलाये। ज्यादा मिक्सी चलाने पर मिश्रण चिपचिपा हो जायेगा छनेगा नहीं।
मिक्सी में थोड़ा पीस कर बारीक छलनी या कपड़े से छानें फिर वापस पीसें व छानें फिर वापस पीसें व छानें ऐसा करके बारीक पाउडर बना कर ऐयरटाईट डिब्बे में रखें व आवश्यकता अनुसार दूध में मिलाकर पीयें।
अरे अरे जा कहां रहे हैं? कमेंट तो करके जाओ भाई।
सादर।
पढ़िये यह भीः-
नैचुरल बगैर कैमिकल की रेसिपियों के लिये मेरी पत्नी का ब्लोगः-
Keywords:-chocolate flavaroud malt protein powder review and making malt powder at home.
best health dring gharelu, making malt health drink at home.

No comments:

Post a Comment

Please give your comments to improve our work and any query about this article we try to reply all comments by follow up comments.
आपके कमेंटस मेरे कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

Featured Post

भूत देखने के लिये प्रयोग

आप भूत प्रेत नहीं मानते हो तों एक सरल सा प्रयोग मैं आपको बता देता हूं ताकि आप भूत जी के दर्शनों का लाभ उठा सकें यह प्रयोग मुझे एक तांत्रिक ...